राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने कहा- किताबों से हटाया जाएगा नोटबंदी का पाठ

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा वे कहा है कि कांग्रेस सरकार ने राजस्थान में स्कूल की किताबों में से नोटबंदी के सभी उल्लेखों को हटा दिया है. उन्होंने कहा कि उन्हें संशोधित किया गया है और मौजूदा शैक्षिक सत्र में प्रकाशित किया जाएगा.
इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, डोटासरा ने कहा, नोटबंदी सबसे असफल प्रयोग था. नोटबंदी के लिए प्रधानमंत्री ने जिन तीन उद्देश्यों- आतंकवाद, भ्रष्टाचार को खत्म करने और कालाधन को वापस लाने, का उल्लेख किया था, उन्हें हासिल नहीं किया जा सका. इसके बजाय लोगों को लाइनों में खड़े रहने के लिए मजबूर किया गया. इसके साथ ही इसने देश पर 10 हजार करोड़ रुपये का भार डाल दिया.
बता दें कि राजस्थान में राज्य की पिछली भाजपा सरकार ने साल 2017 में कक्षा 12 की राजनीतिक विज्ञान की किताब में नोटबंदी को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया था. किताब में केंद्र सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपये के नोटों की बंदी को ऐतिहासिक और कालाधन को खत्म करने वाला बताया था.
डोटासरा ने कहा कि इसके साथ ही कक्षा आठ की अंग्रेजी की किताब से महिलाओं के जौहर को दर्शाने वाली तस्वीर को भी हटा दिया गया है. उन्होंने कहा, ‘यह महसूस किया गया कि अंग्रेजी की किताब में इस तस्वीर की कोई आवश्यकता नहीं है. इसके साथ ही हमने महसूस किया कि यह सही नहीं है कि आज की महिलाएं ऐसी किताब पढ़ें जिसमें महिलाओं की तस्वीरें हो जो कि आत्मदाह कर रही हों. आखिर हम इससे क्या सिखा रहे हैं?’

More videos

See All