Election 2019: दिल्ली व हरियाणा में आज से 23 अप्रैल तक प्रत्याशी करा सकेंगे नामांकन

दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों के साथ हरियाणा की 10 सीटों के लिए भी मंगलवार को अधिसूचना जारी होते ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। इसके लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने सभी लोकसभा क्षेत्रों में एक-एक नामांकन केंद्र बनाया है। प्रत्याशी 11 से अपराहन 3 बजे तक नामांकन कर सकेंगे। दिल्ली के साथ ही मंगलवार को पड़ोसी राज्य हरियाणा में भी नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने बताया कि उम्मीदवार अपना नामांकन 23 अप्रैल तक कर दाखिल कर सकेंगे। 24 अप्रैल को फार्मों की जांच की जाएगी। वहीं 25 और 26 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि हर एक उम्मीदवार को फार्म 26 में अपना शपथपत्र जमा करना होगा।
पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर के महेश ने बताया कि मंगलवार से शुरू हो रहे नामांकन प्रकिया के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। नामांकन के दौरान प्रत्याशी समेत पांच लोग ही निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में जा सकेंगे। उनके काफिले में भी तीन से अधिक वाहन नहीं होने चाहिए। के महेश ने बताया कि इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। नेताओं को अपन दलबल को निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के 100 मीटर पहले ही रोकना पड़ेगा। इस दौरान अगर वाहनों की संख्या अधिक पाई गई तो इसे आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा।

More videos

See All