कांग्रेस का युवा नेताओं पर दांव, पिटे मोहरा से किनारा करेगी छत्तीसगढ़ कांग्रेस

 छत्तीगसढ़ के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने पांच उम्मीदवारों की घोषणा करके भाजपा से बढ़त बना ली है। लोकसभा उम्मीदवारों के चयन में कांग्रेस ने उन नेताओं के परिवारवालों से किनारा कर लिया है, जो पिछले तीन चुनाव पार्टी को जीत नहीं दिला पा रहे थे। इसके साथ ही जातिगत समीकरण का भी खासा ध्यान रखा गया है।
राजनीतिक प्रेक्षकों की मानें कांग्रेस ने बस्तर में कर्मा और लखमा परिवार से अलग हटकर युवा नेता दीपक बैज पर दांव खेला है। वहीं, कांकेर में अरविंद नेताम और फूलोदेवी नेताम के परिवार की छाया से अलग बीरेश ठाकुर को मैदान में उतारा है। वहीं, रायगढ़ में रामपुकार सिंह और सारंगढ़ पैलेस से दूरी बनाकर युवा आदिवासी चेहरा लालजीत राठिया को उम्मीदवार बनाया है। उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो दीपक बैज, लालजीत राठिया और बीरेश ठाकुर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की पसंद हैं।
बस्तर लोकसभा में लंबे समय बाद दिग्गज नेता महेंद्र कर्मा और मंत्री कवासी लखमा के परिवार से अलग हटकर टिकट दिया गया है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस बस्तर में एक युवा नेतृत्व खड़ा करना चाह रही है। इसके साथ ही लोहांडीगुड़ा में किसानों की जमीन वापसी के मुद्दे को भी भुनना चाहती है।
इस पैमाने पर दीपक खरे उतरे और टिकट की बाजी मार ले गए। दीपक दो बार के विधायक हैं और विधानसभा में बस्तर की आवाज को मुखर होकर उठाते रहे हैं। अब कांग्रेस के परिवावाद से किनारा करने के कारण भाजपा पर भी दबाव बना है।
भाजपा यहां से बलीराम कश्यप और उनके बेटे दिनेश कश्यप को पिछले छह चुनाव से उम्मीदवार बना रही है। अब देखना दिलचस्प होगा कि भाजपा भी क्या परिवारवाद की छाया से अलग हटकर किसी नये उम्मीदवार को मैदान में उतारती है।
कांकेर लोकसभा में पूर्व मंत्री अरविंद नेताम और महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष फूलोदेवी नेताम की दावेदारी को दरकिनार करके नये और युवा चेहरे बीरेश ठाकुर को मैदान में उतारा गया है। राजनीतिक प्रेक्षकों की मानें तो बीरेश की सक्रियता भानुप्रतापपुर जनपद अध्यक्ष के रूप में काफी रही।
बीरेश विधानसभा में भी टिकट के दावेदारों में थे। ऐसे में अब यह नजर आने लगा है कि कांग्रेस बस्तर और कांकेर में नये नेतृत्व को उभारने की दिशा में आगे बढ़ चुकी है। कांकेर लोकसभा से भाजपा से पहले सोहन पोटाई और अब प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने जीत दर्ज की है।
 

More videos

See All