लोकसभा चुनाव 2019: राजस्थान की 25 सीटों पर दो चरणों में 29 अप्रैल और 6 मई को डाले जाएंगे वोट

राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटों के लिए मतदान दो चरणों में होगा. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही राज्य में भी आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है और प्रक्रिया पूरी होने तक अब सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादलों और नियुक्ति पर पूरी तरह रोक रहेगी.
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार राज्य की 25 लोकसभा सीटों में से 13 सीटों पर मतदान 29 अप्रैल को चौथे चरण में और 12 सीटों पर मतदान 6 मई को पांचवें चरण में होगा. इससे पहले चुनाव आयोग ने आज देश में सात चरणों लोकसभा चुनाव की घोषणा की. इसके तहत 17वीं लोकसभा का चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई के बीच होगा और मतगणना 23 मई को होगी.
आनंद कुमार ने कहा, “घोषित कार्यक्रम के अनुसार राज्य में 25 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव दो चरणों में होंगे. पहले चरण में 13 और दूसरे चरण में 12 संसदीय क्षेत्र के लिए चुनाव होंगे.” आनंद कुमार ने बताया पहले चरण में 29 अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्र में- टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में मतदान होगा.

More videos

See All