आदिवासियों और दलितों का भारत बंद आज प्रयागराज मेंं गोमती एक्सप्रेस रोकने की कोशिश

जैसा अंदेशा था वैसी तस्वीर भी सामने आने लगी है। आदिवासियों और दलितों के भारत बंद का असर अब दिखने भी लगा है। कही से ट्रेन रोके जाने की ख़बरे आ रही हैं तो कहीं पर सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन जताया जा रहा है। इस भारत बंद का असर यूं तो बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, यूपी, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में नज़र आ रहा है लेकिन बिहार में इसका व्यापक असर देखने को मिल रहा है। यहां कहीं ट्रेन रोके जाने की खबर हैं तो कहीं सड़क जाम। वही प्रदर्शनकारियों की तरफ से जुलूस भी निकाला जा रहा है।

दलितों और आदिवासियों के इस भारत बंद को तेजस्वी यादव ने भी समर्थन दिया है। उन्होने नीतीश कुमार और रामविलास पासवान पर भी जमकर निशाना साधा है और ट्वीट कर अपनी बात कही है। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदिवासियों और वनवासियों को उनके आवास से बेदखल करने के फैसले पर राहत देेने के बावजूद भी आदिवासी और अनुसूचित जाति समुदाय अपनेभारत बंद के फैसले पर कायम हैं और आज उन्होने भारत बंद बुलाया है। दरअसल, आदिवासियों का कहना है कि ये केवल फौरी राहत है और वन अधिकार अधिनियम के तहत इसे कभी भी पलटा जा सकता है।

आदिवासी समूह की है कि केंद्र उनके अधिकारों के संरक्षण के लिए अध्‍यादेश लाए। यह हड़ताल कई राज्‍यों में प्रस्‍तावित है। तो वही कल मंडी हाउस से लेकर जंतर-मंतर तक प्रदर्शनकारी जुलूस निकालंगे जिसमें उन्होने कई राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ताओं से शामिल होने की अपील की है।

More videos

See All