प्रधानमंत्री ने जिनके पैर धोए, उनमें छत्तीसगढ़ के कोरबा की ज्योति भी

कुंभ मेला के दौरान प्रयागराज में ही पांच सफाई कर्मियों के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाथों से पैर धोए। उनमें एक महिला सफाई कर्मी ज्योति उर्फ अंजू (25) छत्तीसगढ़ के कोरबा के गेरवाघाट बस्ती की रहने वाली है।
उसका कहना है कि यह सम्मान पाकर वह अभिभूत है और उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उनका प्रधानमंत्री ऐसा सम्मान करेंगे।
ज्योति ने बताया कि वह और उसका पति बबलू पिछले पांच माह से प्रयागराज में हैं और यहां रह कर सफाई कार्य कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने हमारे काम की सराहना करते हुए कहा कि आपने अच्छा काम किया। मेला स्वच्छ रहा, कहीं गंदगी नहीं मिली। ज्योति का कहना है कि हमारा इतना बड़ा सम्मान होगा, हम इतना गर्व महसूस करेंगे, इसकी कभी कल्पना भी नहीं की थी। सब कुछ मानो एक सपना सा रहा। गेरवाघाट के घर कोई नहीं है, ताला लगा है।
ज्योति का मायका इलाहाबाद में है। यही वजह से है कि वह अपने पति बबलू व देवर शनि के साथ के साथ कुछ माह से वहीं है। बबलू पिता रामप्रसाद का मूल घर रीवा है, पर कोरबा में लंबे अरसे से निवास कर मुड़ापार में एक ठेकेदार के अधीन कार्यरत है।
ज्योति यहां पर गृहणी के रूप में थी, पर कुंभ के मेले में इन दिनों वह अपने परिवार के साथ मिल कर सफाई कार्य में हाथ बंटा रही है। बबलू का बड़ा भाई राजू डीएवी स्कूल कोरबा में कार्यरत है। राजू एवं चाचा फूलचंद ने बताया कि यह खबर हमने भी आज अखबार में पढ़ी। हमें इस बात की खुशी है कि हमारे कार्य को सम्मान मिला है।

More videos

See All