बिना टेंडर केंद्रीय मंत्री करेंगे सीयू का शिलान्यास

वर्ष 2007 में घोषणा के बाद पिछले 12 साल से भाजपा-कांग्रेस की सियासी चक्की में पिसने वाले केंद्रीय विश्वविद्यालय का आज शिलान्यास तो होगा, लेकिन परिसर का निर्माण कार्य कब शुरू होगा, इसको लेकर विद्यार्थियों को इंतजार करना पड़ेगा।केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर धर्मशाला और देहरा दो जगह केंद्रीय विश्वविद्यालय के भवनों का सियासी शिलान्यास बिना टेंडर करेंगे। प्रोजेक्ट का टेंडर न होने से 21 फरवरी को केंद्रीय विवि का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाएगा।

जयराम सरकार के एक वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से केंद्रीय विवि का शिलान्यास औपचारिकताएं पूरी न होने की वजह से स्थगित कर दिया गया था। अब लोकसभा चुनाव के सियासी दबाव के चलते बिना टेंडर ही शिलान्यास होने जा रहा है। 

 देहरा में 300 एकड़ और धर्मशाला के जदरांगल में 50 एकड़ जमीन केंद्रीय विवि के नाम हो चुकी है। जदरांगल में केंद्रीय विवि के नाम हुई 50 एकड़ जमीन सरकारी थी।

बाकी की जमीन को अभी तक फोरेस्ट क्लीयरेंस तक नहीं मिली है। जदरांगल में प्रोजेक्ट का मास्टर प्लान भी नहीं बना है। सूत्रों की मानें तो केंद्रीय विवि के हाथ से मेडिकल कॉलेज और इंजीनियरिंग कॉलेज भी जा चुके हैं। 

More videos

See All