'वंदे भारत' की वापसी यात्रा को लगी नज़र, तकनीकी खराबी के बाद टुंडला मे रोकनी पड़ी ट्रेन

भारत की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन 18) के लॉन्च होने के एक दिन बाद ही खराबी आ गई। ट्रेन को आगरा मंडल के टूंडला में रोका गया। इसमें सफर कर रहे लोगों को अन्य ट्रेन से आगे के लिए रवाना किया गया।
इटावा के बाद  पशु के ट्रैक पर आकर कट और इंजन में फंस जाने से सुबह पांच बजे के करीब ट्रेन का इलेक्ट्रिकल सिस्टम फेल हुआ । तीन घंटे की भारी मशक्कत के बाद हो सकी दिल्ली के लिए रवाना। चूंकि ट्रेन का पूरा सिस्टम आम ट्रेनों से भिन्न है, लिहाजा रेलवे वर्कशॉप के इंजीनियर और तकनीशियनों को नहीं समझ में आई प्राब्लम।

इंटीग्रल कोच फैक्टरी के इंजीनियरों की सलाह पर हो सकी खामी दुरुस्त। बताया जाता है कि नील गाय ट्रैक पर आ गई थी। ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोका, लेकिन नीलगाय इंजिन और ट्रैक के बीच में फंस गई, जिसे निकालने में समय लगा। अब इस ट्रेन की दिल्ली में पूरी जांच होगी। वंदे भारत ट्रेन को कल नई दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई थी। ट्रेन में सवार होकर रेल मंत्री पीयूष गोयल भी नई दिल्ली से वाराणसी तक गए थे। आज वाराणसी से दिल्ली आ रही इस ट्रेन में खराबी आ गई जिसके बाद इसे टुंडला स्टेशन पर रोक दिया गया है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अभी भी ट्रायल रन पर है। ट्रेन कल पहली बार यात्रियों को लेकर नई दिल्ली से वाराणसी तक के अपने सफर पर निकलेगी। 

पीछे के कोच के ब्रेक जाम हो गए थे। धुआं निकल रहा था। तेज आवाज सुनकर लोको पायलट ने ट्रेन रोकी। सभी कोच की बत्ती गुल हो गई थी। कानपुर से आगे निकलने के बाद ट्रेन में खराबी की शिकायत आई जब एक अजीब सी आवाज आने लगी। ट्रेन के आखिरी कोच में आई कुछ खराबी की शिकायत के बाद ट्रेन को उत्तर प्रदेश के टुंडला जंक्शन से 15 किलोमीटर दूर रोक दिया गया।

More videos

See All