सरकार ने इन परिवारों को दी बड़ी राहत, हिमकेयर योजना में मिलेगा ये लाभ

पांच से अधिक सदस्यों वाले परिवारों को प्रदेश सरकार ने बड़ी राहत दी है।  हिमकेयर स्वास्थ्य योजना का लाभ लेने के लिए अब इन परिवारों के दो कार्ड बनाए जाएंगे।वीरवार को विधायक राकेश पठानिया की ओर से गैर सरकारी सदस्य दिवस के तहत हेल्थ केयर इंश्योरेंस पॉलिसी को लेकर लाए गए प्रस्ताव का जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने यह खुलासा किया। उन्होंने कहा कि 193 पंजीकृत अस्पतालों में स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ मिलेगा।  उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां केंद्र सरकार की तर्ज पर पांच लाख रुपये की बीमा कवर स्कीम को शुरू किया गया है।
प्रदेश के 35 निजी अस्पताल इस सेवा का लाभ प्रदान करने के लिए अधिकृत किए गए हैं। आयुष्मान योजना के तहत 1800 बीमारियों के इलाज को शामिल किया गया है। प्रदेश में 12 फरवरी 2019 तक इस योजना में 2 लाख 69 हजार लोगों को पंजीकृत किया गया है जबकि इसमें से 5336 लोगों के इलाज पर 5 करोड 71 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। 31 मार्च 2019 तक हिमकेयर योजना के तहत कार्ड बनाए जाएंगे। 
स्वास्थ्य मंत्री ने इस मामले पर विस्तार से अपना जवाब दिया। इसको लेकर खूब ठहाके भी लगे। विपक्ष सहित सत्ता पक्ष के विधायक और विधानसभा उपाध्यक्ष ने स्वास्थ्य मंत्री को जवाब से संतुष्ट होने की बात कही। लेकिन स्वास्थ्य मंत्री जवाब देने से नहीं रुके। उन्होंने कहा कि विभाग पर कई आरोप लगाए गए हैं, मैं हर बात का विस्तार से स्पष्टीकरण दूंगा। इस दौरान प्रस्ताव लाने वाले विधायक राकेश पठानिया भी खड़े हो गए और बोले, आपके जवाब से मैं संतुष्ट हूं। मैं संकल्प प्रस्ताव वापस लेता हूं।

More videos

See All