दिल्ली सरकार ने HC में खुद कबूला, सरकारी अस्पतालों के 52 वेंटिलेटर खराब

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सरकारी अस्पतालों में वेंटिलेटर को लेकर मांगी गई रिपोर्ट पर दिल्ली सरकार ने हाई कोर्ट को बताया है कि उसके अस्पतालों में 400 वेंटिलेटर वाले बेड हैं, जिसमें से 300 आईयूसी में और 109 आईसीयू में हैं. इनमें से 52 वेंटिलेटर खराब हैं, जिसे तुरंत मरम्मत कराने को कहा गया है. इसके अलावा 18 और वेंटिलेटर खरीदे जा रहे हैं.
दिल्ली सरकार ने यह जानकारी तीन साल के एक बच्चे को बेहद खराब और चिंताजनक हालत के बावजूद वेंटिलेटर नहीं मिलने के आरोप के बाद हाई कोर्ट की ओर से वेंटिलेटर्स को लेकर मांगी गई स्टेटस रिपोर्ट के बाद हलफनामा दाखिल की है. वेंटिलेटर समय पर नहीं मिलने के बाद हाल ही में इस बच्चे की मौत हो गई थी. दिल्ली हाई कोर्ट ने इसके लिए दिल्ली सरकार को फटकार लगाई थी और अस्पतालों में मुहैया कराई जा रही सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी देने को कहा था.
आम आदमी पार्टी की सरकार ने उसके जवाब में यह भी कहा है कि अस्पतालों में खाली बेड को लेकर तात्कालिक जानकारी दिया जाना व्यवहारिक नहीं है जबकि नियम के मुताबिक दिल्ली स्टेट हेल्थ मिशन को अस्पतालों में उपलब्ध बेड और वेंटिलेटर को लेकर ऑनलाइन वेब पोर्टल बनाने को कहा गया है जिससे आम लोगों को इसके बारे में जानकारी हो सके. अब भी वेब पोर्टल बनाए जाने में दो महीने का समय लग सकता है.

More videos

See All