सीएम मनोहर लाल ने पढ़ा रिपोर्ट कार्ड तो मैरिट में पास कर गए पीएम मोदी

स्वच्छता शक्ति सम्मेलन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आंकड़ों में अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने रखा। उनके कार्यों से अभिभूत होकर पीएम ने भी मनोहर लाल को प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करार दिया। मोदी ने अपने भाषण में चार बार सीएम मनोहर लाल का नाम लेकर उनकी प्रशंसा की। वहीं, मंच पर जब मुख्यमंत्री अपना भाषण पढ़ रहे तो पीएम ने करीब ग्यारह बार दोनों हाथों से तालियां बजाकर मुख्यमंत्री का उत्साह बढ़ाया।
सम्मेलन में अपने भाषण के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश सरकार की योजनाओं का ब्यौरा प्रस्तुत किया। श्रीमद़् भागवत गीता को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत की। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रदेश को दी गई छह बड़ी सौगातों पर उनका आभार जताते हुए कहा कि स्वच्छता अभियान में पूरा प्रदेश खुले में शौचमुक्त घोषित हो चुका है। रोहतक व करनाल देश के 100 साफ शहरों में शुमार हैं। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पानीपत से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की थी। इसके बाद राज्य में लिंगानुपात की स्थिति बढ़कर आज 922 हो गई है। उन्होंने राज्य में 44 नए कॉलेज, 29 महिला कॉलेज,  30 महिला पुलिस थाने खोलने की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में महिला पुलिस की संख्या कुल पुलिस संख्या का 10 फीसदी कर दिया है। 

अगली बार इसे 20 फीसदी तक ले जाने, पंचायतों में महिलाओं की 42 प्रतिशत भागीदारी, हरियाणा के प्रत्येक घर में गैस सिलेंडर देने जैसी योजनाओं का जिक्र किया। उनके भाषण के बाद जब पीएम मोदी मंच से बोलने लगे तो उन्होंने कहा कि मैं मनोहर लाल को सुन रहा था। उन्होंने आंकड़ों के माध्यम से महिला शक्ति के लिए जो काम किया है, उससे मैं अभिभूत हूं।

More videos

See All