ई वाहनों को चार्जिग की टेंशन खत्‍म, सरकार बना रही 100 चार्जिग स्‍टेशन

लुटियंस दिल्ली को प्रदूषण से राहत देने के लिए ई-वाहनों को बढ़ावा देने पर तेजी से कार्य हो रहा है। इसके लिए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) 100 चार्जिग स्टेशन स्थापित कर ई-वाहनों की चार्जिग की सुविधा उपलब्ध कराएगा। एनडीएमसी के मुताबिक इसके लिए ऊर्जा मंत्रालय के माध्यम से एक निजी कंपनी से समझौता हुआ है।
एनडीएमसी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए कंपनी को जगह देगी और कंपनी इसका खर्च वहन करेगी, जबकि राजस्व दोनों के बीच साझा होगा। ये सार्वजनिक चार्जिग स्टेशन स्मार्ट होंगे। इनमें मोबाइल एप के माध्यम से चार्जिंग स्लॉट (समय) बुक किया जा सकेगा। इन स्टेशनों में चार्जिंग भी तेज होगी, 90 मिनट में वाहन की बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो जाएगी।
लुटियंस दिल्ली को प्रदूषण से राहत देने के लिए एनडीएमसी ने फिलहाल करीब 80 ई-कारें अपने बेड़े में शामिल की हैं, जिनका उपयोग वरिष्ठ अधिकारी कर रहे हैं। इसके लिए निजी कंपनी एनडीएमसी की इमारतों में चार्जिग स्टेशन स्थापित कर रही है। पालिका केंद्र समेत पालिका पार्किग में ऐसे स्टेशन चल रहे हैं। एनडीएमसी का कहना है कि आने वाले समय में वह अपने सभी वाहनों को ई-वाहन में तब्दील करेगी।

More videos

See All