सीएम जयराम शुरू करेंगे ये 22 योजनाएं, बजट में की घोषणा

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट में 22 नई योजनाएं शुरू करने की घोषणा की है। जानिए किस-किस वर्ग के लिए कौन सी योजनाएं चलाई जाएंगी। 1 मुख्यमंत्री नूतन पॉली हाऊस परियोजना शुरू की जाएगी। इसके तहत 5 हजार पॉली हाऊस स्थापित किए जाएंगे तथा किसानों को 50 फीसदी उपदान दिया जाएगा। यह परियोजना 2019- -20 से 2022-23 तक चार वर्षों के लिए चलाई जाएगी। 2 किसानों की खुम्ब उत्पादन में बढ़ती रुचि को देखते हुए 423 करोड़ रुपये की मुख्यमंत्री खुम्ब विकास योजना शुरू की जाएगी।
3 मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना शुरू की जाएगी। इससे ग्रामीण जनता के लिए आजीविका के अवसर पैदा होंगे। 4 प्रदेश में बेटियों और वृक्षों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए एक बूटा बेटी के नाम योजना चलाई जाएगी। 5 मुख्यमंत्री ग्रीन टेक्नोलॉजी ट्रांसफर स्कीम शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत किसान उत्पादन संगठनों और स्वयं सहायता समूहों को ग्रीन टेक्नोलॉजी ट्रांसफर कर कर हरित उद्योग स्थापित करने हेतु उचित अनुदान का प्रावधान किए जाने का प्रस्ताव है।
6 सहकारिता आंदोलन को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से 2019-20 में ऊना और चंबा जिलों में एकीकृत सहकारिता विकास परियोजना शुरू की जाएगी। इसके तहत सहकारी संस्थानों की व्यवसायिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए बागवानी, कृषि, डेयरी, सिंचाई, विपणन, प्रसंस्करण और पैकिंग, पर्यटन, साहसिक खेल आदि क्षेत्रों पर बल दिया जाएगा। 7 मुख्यमंत्री स्वजल योजना शुरू की जाएगी। इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 50 मीटर तक पाइप सरकार द्वारा 50 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध करवाई जाएगी।
8 सरकार एक नई सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग नीति लेकर आएगी जिसका केंद्र बिंदु महिला उद्यमी हिमाचली युवा व सेवा आधारित उद्योग होंगे। 9 मुख्यमंत्री दस्तकार सहायता योजना शुरू की जाएगी। इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले दस्तकारों को 30 हजार रुपये तक की कीमत के औजार 75 प्रतिशत अनुदान पर प्रदान किए जाएंगे।
10 गरीब परिवारों के लिये एक नई मुख्यमंत्री रोशनी योजना शुरू की जाएगी। इसके तहत इन परिवारों को नए विद्युत कनेक्शन के लिए कोई सर्विस चार्जिज नहीं देने पड़ेंगे। 11 पर्यटन विकास और प्रोत्साहन के लिए नई पर्यटन नीति तैयार की जाएगी।

More videos

See All