भारतीय राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए अमेरिका देगा दो मिसाइस डिफेंस सिस्टम

अमेरिका ने दो स्टेट ऑफ द आर्ट मिसाइल सिस्टम एयर इंडिया वन को बेचने की मंजूरी दे दी है। बता दें एयर इंडिया वन भारत के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की हवाई सुरक्षा में लगे हवाई दस्ते का नाम है। इन सिस्टमों की कीमत 190 मिलियन डॉलर (1360 करोड़ रुपये) है। इस कदम से देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को यात्रा कराने वाले विमानों की सुरक्षा बढ़ेगी।
पेंटागन (अमेरिकी रक्षा मंत्रालय का मुख्यालय) के अनुसार मिसाइल की बिक्री अमेरिका और भारत के सामरिक संबंधों को मजबूत करने में मदद करके अमेरिका की विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा को नए आयाम देगी। कांग्रेस (संसद) में बुधवार को जारी की गई अधिसूचना में यूएस डिफेंस सिक्योरिटी कोऑपरेशन एजेंसी (डीएससीए) ने कहा कि ट्रंप प्रशासन ने 190 मिलियन डॉलर में दो सिस्टम की खरीद को मंजूरी दे दी है, जिनके नाम लार्ज एयरक्राफ्ट इन्फ्रारेड काउंटरमेसर्स (लायरकैम) और सेल्फ प्रोटेक्शन सुइट्स (एसपीएस) हैं। 

अमेरिका का फैसला भारत सरकार के लायरकैम और एसपीएस के लिए हाल ही में किए अनुरोध के बाद आया है। इन मिसाइल डिफेंस सिस्टम को बोइंग-777 एयरक्राफ्ट में लगाया जाएगा। इसके लिए जल्द ही सरकार दो बोइंग-777 विमान खरीद सकती है। इन सिस्टमों के मिलने के बाद भारत के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को एयरफोर्स वन (अमेरिकी राष्ट्रपति को मिलने वाली सुरक्षा) के बराबर सुरक्षा मिलेगी।

More videos

See All