योगी आदित्यनाथ सरकार आज पेश करेगी तीसरा बजट

सूबे की योगी आदित्यनाथ सरकार आज अपना तीसरा बजट पेश करेगी। कैबिनेट की मुहर के बाद विधानमंडल के बजट सत्र के तीसरे दिन योगी आदित्यनाथ सरकार आज दोनों सदनों में वित्तीय वर्ष 2019-20 का बजट पेश करेगी। योगी आदित्यनाथ सरकार का यह तीसरा बजट होगा।

 विधानसभा में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल बजट पेश करेंगे तो विधान परिषद में परंपरा को बतौर नेता सदन उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा निभाएंगे। विधानमंडल में बजट पेश करने से पहले मंत्रिमंडल ने सीएम योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर कैबिनेट बैठक में बजट के मसौदे को मंजूरी दी गई। बुंदेलखंड क्षेत्र में खरीफ आच्छादन में वृद्धि के लिए विभिन्न फसलों की उन्नतशील प्रमाणित एवं संकर प्रजातियों के बीजों पर विशेष अनुदान के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

इससे पहले कल शाम वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बजट को अंतिम रूप दिया। बजट का आकार 4.7 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है। वर्ष 2019-20 के इस बजट पर वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने हस्ताक्षर किया। इस बार चुनावी साल और कुंभ वर्ष में पेश होने जा रहे सबसे बड़े बजट (पौने पांच लाख करोड़) में सबसे ज्यादा हिस्सा बेटियों का हो सकता है। प्रदेश सरकार बेटियों को जन्म से पढ़ाई और बालिग होने तक आर्थिक सहायता देने वाली 'कन्या सुमंगला योजना' का ऐलान कर सकती है।

More videos

See All