विधानसभा बजट सत्र का 20 फरवरी से होगा लाइव प्रसारण

हिमाचल प्रदेश की शिमला विधानसभा की तर्ज पर हरियाणा विधानसभा भी अब पेपरलेस होने जा रही है। अब तक हरियाणा विधानसभा करीब 60 फीसदी पेपरलेस हो चुकी है। जबकि साल के अंत तक इसके पूरी तरह से पेपरलेस होने की संभावना है। ऐसे में हरियाणा विधानसभा दिसंबर-2019 तक पेपरलेस हो सकती है। 
हरियाणा विधानसभा को पेपरलेस होने का फायदा यह होगा कि विधानसभा की पूरी कार्यवाही डिजिटल सीडी या पेन ड्राइव में उपलब्ध हो सकेगी। तमाम तरह की अप्रूवल, विधायकों के वेतन और भत्तों का भुगतान, इनकम टैक्स का भुगतान, पेंशन का भुगतान, प्रश्नों के जवाब और सदन की अन्य समस्त कार्यवाही डिजिटल रहेगी। 
खास बात यह है कि विधानसभा सचिवालय की ओर से विधायकों के लिए एक एप बनाई जाएगी, जिसे डाउनलोड करने पर समस्त कार्यवाही एक क्लिक पर फोन पर अथवा लेपटॉप पर देखी जा सकेगी। हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 20 फरवरी से शुरू होगा। यह 27 या 28 फरवरी तक चल सकता है।
खास बात यह है कि अबकी बार बजट सत्र का लाइव प्रसारण होगा। हालांकि पिछली बार भी विधानसभा सत्र की कार्रवाई का प्रसारण लाइव हुआ था। चूंकि यह बजट सत्र है, ऐसे में इस बार सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं। जहां भाजपा सरकार अपना बजट पेश करेगी, वहीं विपक्ष भी सवालों की बौछार करेगा।  

More videos

See All