कांगड़ा घाटी में आज से दौड़ेगी एक्सप्रेस ट्रेन, सीएम दिखाएंगे हरी झंडी

हिमाचल में अब छुक-छुक ट्रेन चलने का दिन खत्म होने जा रहे हैं। सूबे में पहली बार कांगड़ा घाटी ट्रैक पर बुधवार से एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर दोपहर तीन बजे हरी झंडी दिखाकर पपरोला से ट्रेन को रवाना करेंगे। पठानकोट से जोगिंद्रनगर तक अब तक आठ घंटे लगते थे लेकिन अब मात्र पांच घंटों यात्री पहुंच सकेंगे। बता दें कि कालका-शिमला ट्रैक पर भी ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने का सफल ट्रायल हो चुका है, लेकिन अभी ट्रैक पर एक्सप्रेस ट्रेन शुरू नहीं हो पाई है। एक्सप्रेस ट्रेन रास्ते में दो दर्जन से अधिक स्टेशनों पर रुकने के बजाए मात्र चार स्टेशनों पर ही रुकेगी। इनमें नगरोटा बगवां, कांगड़ा, ज्वालाजी रोड और पालमपुर शामिल हैं। पपरोला, पठानकोट, नगरोटा बगवां, कांगड़ा, ज्वालाजी रोड और पालमपुर रेलवे स्टेशनों के अलावा ऑनलाइन भी टिकट की बुकिंग करवाई जा सकती है।
एक्सप्रेस ट्रेन में चार डिब्बे होंगे। इसमें एक डिब्बा ए क्लास होगा। ट्रेन में 160 से अधिक यात्री एक समय में सफर कर सकेंगे। नए रंग-रूप में तैयार किए गए इन डिब्बों को आकर्षक बनाया गया है। अंदर एसी बसों और हवाई जहाज की तर्ज पर सुवधिाजनक सीटें होंगी। ट्रेन में पपरोला से पठानकोट तक के सफर के लिए यात्रियों को 60 से 260 रुपये तक किराया देना पड़ेगा।
मंगलवार को पपरोला रेलवे स्टेशन में समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। फिरोजपुर और पठानकोट से आए रेलवे के अधिकारियों ने समारोह स्थल का जायाजा लिया। रेलवे स्टेशन परिसर में ही एक मंच से मुख्यमंत्री ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। स्वास्थय मंत्री विपिन सिंह परमार शिमला से ही मुख्यमंत्री के साथ आएंगे जबकि जिला प्रशासन और विधायक मुल्ख राज प्रेमी मुख्यमंत्री का स्वागत पपरोला में करेंगे। 

More videos

See All