कितना और कैसे कमाते हैं विधायक? जानकर हो जाएँगे हैरान
Latest Article

कितना और कैसे कमाते हैं विधायक? जानकर हो जाएँगे हैरान

Author: Neeraj Jha calender  20 Sep 2018

कितना और कैसे कमाते हैं विधायक? जानकर हो जाएँगे हैरान

3145 वर्तमान विधायकों की सालाना औसत आमदनी है - 24.59 लाख रुपए। महीने के हिसाब से लगभग दो लाख पाँच हज़ार। Association of Democratic Reforms की रिपोर्ट के मुताबिक इन विधायकों में 8वीं, 10वीं, ग्रेजुएट्स, पोस्ट-ग्रेजुएट्स और डॉक्टरेट लोग शामिल हैं। ये रिपोर्ट दिखाती है कि पैसा कमाने के लिए शैक्षणिक डिग्री की कोई खास ज़रूरत नहीं। रिपोर्ट के ट्रेंड के मुताबिक डिग्री और सालाना आमदनी में इनवर्स रिलेशन है मतलब जितनी कम डिग्री - उतनी ज्यादा आमदनी। 

आम नौकरीपेशा लोगों का स्वप्न

आम नौकरीपेशा लोगों की बात करें, तो यह आमदनी स्वप्न से कम नहीं है। एक अच्छे संस्थान से पास होने वाले अधिकतर अच्छे इंजीनियर को 25 लाख तक की सालाना आमदनी पाने में लगभग 10-12 साल लग जाते हैं। अच्छे संस्थानों से एमबीए करने वाले यहाँ तक 4-6 साल में पहुँच पाते हैं। कठिन परीक्षाओं को उत्तीर्ण करके सरकारी नौकरियाँ करने वाले लोग भी इस आँकड़े को नहीं पा पाते। इस तुलनात्मक स्थिति को देखते हुए MLA का नाम Money Lavishing Arm होना चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता के अनुसार सालाना आमदनी

4 ऐसे विधायक हैं जिन्होने अपनी शैक्षणिक योग्यता की घोषणा नहीं की। और ये विधायक एक साल में औसतन 1.52 करोड़ रुपये कमा रहे हैं। देश की एक बहुत बड़ी आबादी अपने पूरे जीवनकाल में इतने पैसे नहीं कमा पाती। 

अनपढ़ - जिन विधायकों ने अपने आप को अनपढ़ घोषित किया है वो सालाना 9.31 लाख रुपए कमाते हैं। महीने के हुए लगभग 78 हज़ार रुपए। 

8वीं पास - अपनी आमदनी के बारे में बताने वाले ऐसे 139 विधायक हैं जिन्होंने 8वीं कक्षा तक पढ़ाई की है। स्कूल का मुँह देखा है। लिख - पढ़ सकते हैं। और ये विधायक साल का कमाते हैं - 89 लाख 88 हज़ार। एक महीने का लगभग साढ़े सात लाख।

दसवीं उत्तीर्ण विधायक सालाना लगभग 21 लाख रुपये कमा रहे हैं, 12वीं पास विधायक 23 लाख 38 हज़ार, ग्रेजुएट विधायक 19.8 लाख रुपये, पोस्ट ग्रेजुएट्स 19.75 लाख रुपये और डॉक्टरेट कर चुके विधायक 12.43 लाख रुपये सालाना धनार्जन कर रहे हैं।

क्षेत्रवर सालाना इनकम

उत्तरी क्षेत्र -  दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मु कश्मीर, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के 778 विधायक सालाना 126.73 करोड़ रुपये कमाते हैं। औसतन - 16.59 लाख रुपये।

मध्य क्षेत्र - छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कुल २३१ विधायक साल भर मे औसतन 12.65 लाख रुपये कमा पाते हैं। छत्तीसगढ़ के विधायक पूरे देश में सबसे कम पैसे सालाना कमा पाते हैं। 

दक्षिणी क्षेत्र - आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरला, तमिल नाडु, पुडुचेरी और तेलांगना के 711 विदायक कमाई के मामले में पहले नंबर पर हैं। इन विधायकों की सालाना कमाई 51.99 लाख रुपये है। 

पूर्वी क्षेत्र - बिहार, झारखंड, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के विधायक सबसे कम सालाना इनकम पाते हैं। राज्यों की दृष्टि से सबसे कम सालाना इनकम वाले राज्यों में झारखंड दूसरे और पश्चिम बंगाल तीसरे स्थान पर है। इस क्षेत्र के विधायकों की सालाना औसत आमदनी 8.53 लाख रुपये हैं। 

पश्चिमी क्षेत्र - गोआ, महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान के विधायक भी पैसों में डुबकी लगा रहे हैं। इस क्षेत्र के 627 विधायक औसतन 28.41 लाक रुपये कमाते हैं। 

उत्तर - पूर्वी क्षेत्र - इस क्षेत्र के केवल तीन राज्यों को शामिल किया गया है। मणिपुर, त्रिपुरा और असम के अलावा बचे राज्यों के विधायकों ने अपनी आमदनी का व्यौरा नहीं दिया है। इन तीन राज्यों के कुल 180 विधायकों की सालाना आमदनी 9.32 लाख रुपये है। 

पेशा और पैसा

3145 में से 775 विधायकों ने व्यापार को अपना पेशा बताया, 758 विधायकों ने कृषि को। कृषि और व्यापार से जुड़े 397 विधायकों की औसत सालाना आमदनी अन्य पेशे के विधायकों से अधिक 57.81 लाख रुपये है। प्रॉपर्टी का काम धंधा करने वाले विधायकों की संख्या अपेक्षाकृत कम है लेकिन आमदनी बढ़िया। शीर्ष 4 पेशों में से एक है और इस पेशे के विधायक सालाना 39.69 लाख रुपये कमाते हैं। घरेलु कामकाजी विधायक, शिक्षक. पेंशनर्स औऱ वक़ील सबसे कम सालाना इनकम पाने वाले विधायकों की जमात में हैं।

अहम सवाल

औसत सालाना इनकम के हिसाब से पाँच सालों में एक विधायक कुल 1.20 करोड़ रुपये कमाता है। निश्चित है कि कुछ पैसे खर्च भी हो जाते होंगे। फिर चुनावों के वक्‍त दो दो महीने तक पूरे इलाके का खाने-पीने का प्रबंध, शराब वितरण, फेक न्यूज़ के प्रसारण, मीडिया मैनेजमेंट के लिए महँगी आईटी कंपनियों का प्रबंध, रैलियों के लिए गाड़ियाँ, गाड़ियों के लिए पेट्रोल/डीज़ल, होर्डिंग/पोस्टर, टेंट, एलइडी, आईटी टीम आदि पर करोड़ों रुपये खर्च कर देने की क़ूव्वत आती कहाँ से है? 

 

MOLITICS SURVEY

महाराष्ट्र में अगर शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन की सरकार बनती है तो क्या उसका हाल भी कर्नाटक जैसा होगा ?

TOTAL RESPONSES : 8

Caricatures
See more 
Political-Cartoon,Funny Political Cartoon
Political-Cartoon,Funny Political Cartoon

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know